Bihar GK MCQ Questions in Hindi {प्राचीन इतिहास}

Bihar Gk MCQ Questions in Hindi
Bihar Gk MCQ Questions in Hindi

Bihar GK MCQ Questions in Hindi हेल्लो स्टूडेंट ! अगर आप Bihar GK की तैयारी कर रहे है तो हम आपके लिए प्राचीन इतिहास टॉपिक से सम्बंधित क्वेश्चन लेकर आये हैं| जहाँ पर आपको बहुत सारे Bihar GK MCQ Question मिलेंगे|

Bihar GK MCQ Questions in Hindi

1) किस स्तंभ में अशोक ने स्वयं को मगध का सम्राट बताया है ?

A) गुजर्रा का लघुस्तंभ
B) रुम्मिनदेई स्तंभ
C) प्रयाग स्तंभ
D) भाबु स्तंभ

Answer : D
Description : अशोक के अभिलेखों को तीन भागों में बाँटा जा सकता है- (i) शिलालेख (ii) स्तम्भलेख (iii) गुहालेख। अशोक का सबसे छोटा स्तम्भ-लेख रुम्मिनदेई है। लुम्बिनी में धम्म यात्रा के दौरान अशोक एमकी द्वारा भू-राजस्व की दर घटा देने की 5 घोषणा की गयी है। भाब्रु स्तम्भ-लेख में अशोक ने स्वयं को मगध का सम्राट (मगधाधिराज) बताया है।

2) बिम्बिसार ने ब्रह्मदत्त को पराजित कर कौन-सा राज्य जीता?

A) अंग
B) मद्र देश
C) वज्ज़ि
D) अति

Answer : A
Description : बिम्बिसार ने ब्रह्मदत्त को हराकर अंग राज्य को मगध में मिला लिया। बिम्बिसार ने राजगृह का निर्माण कर उसे अपनी राजधानी बनाया। उसने मगध पर लगभग 52 वर्षों तक शासन किया।

3) मौखरी शासक ने किसे परास्त कर मगध के अधिकांश भाग को जीत लिया?

A) शंकरगुप्त
B) दामोदरगुप्त
C) माधवगुप्त
D) महासेनगुप्त

Answer : B
Description : मौखरी शासक ने दामोदरगुप्त को हराकर मगध के अधिकांश भाग को जीत लिया। कुमारगुप्त उत्तर-गुप्तों का पहला स्वतंत्र शासक था, जिसने अपने को चक्रवर्ती गुप्तों से स्वतंत्र कर लिया।इसने मौखरी शासक ईशवर्मन को पराजित किया एवं अपनी सत्ता का विस्तार प्रयाग तक किया। उसके उपरान्त दामोदरगुप्त शासक बना। दामोदरगुप्त मौखरी शासक सर्ववर्मन से लड़ता हुआ मारा गया। इसके बाद उसका पुत्र महासेनगुप्त शासक बना।

4) अशोक के स्तम्भ लेख बिहार के किस जिले से प्राप्त हुई है?

A) पटना
B) वैशाली
C) चंपारण
D) नालंदा

Answer : C

5) नंद वंश का संस्थापक कौन था ?

A) महापद्मनन्द
B) घनानंद
C) मुण्ड
D) बिम्बिसार

Answer : A

6) कण्व वंश की राजधानी कहाँ थी ?

A) विदिशा
B) पाटलिपुत्र
C) तक्षशिला
D) प्रतिष्ठान

Answer : B
Description : शुंग वंश का अंतिम शासक देवभूति था। इसकी हत्या 73 ई. पू. में वासुदेव ने कर दी और मगध की गद्दी पर कण्व वंश की स्थापना की। कण्व वंश का अंतिम राजा सुशर्मा था। मगध पर कण्व वंश का शासन 73 ई.पू. से 30 ई.पू. तक रहा। कण्व वंश की राजधानी पाटलिपुत्र थी।

7) शुंग कला के उत्कृष्ट नमूने बिहार के किस स्थान से प्राप्त होते हैं ?

A) वैशाली
B) समस्तीपुर
C) बोध गया
D) पटना

Answer : C
Description : शुंग कला के उत्कृष्ट नमूने बिहार के बोध गया से प्राप्त होते हैं। बोध गया के विशाल मंदिर के चारों ओर एक छोटी पाषाण वेदिका मिली है जिस पर भरहुत स्तूप चित्र उत्कीर्ण किया गया है। इनमें बोधिवृक्ष, कमल, पुरुष, पशु आदि के चित्र प्रमुख हैं।

8) नालन्दा विश्वविद्यालय किसलिए प्रसिद्ध था? 

A) चिकित्सा
B) तर्कशास्त्र
C) बौद्ध धर्म दर्शन
D) रसायन विज्ञान

Answer : C
Description : नालन्दा विश्वविद्यालय की स्थापना कुमारगुप्त (514-454 ई.) के द्वारा की गई थी। इस विश्वविद्यालय में अध्ययन के लिए भारत के अतिरिक्त जावा, चीन, तिब्बत, लंका एवं कोरिया जैसे देशों से छात्र आते थे। यहाँ पर सामान्य तौर पर सभी विषयों की शिक्षा दी जाती थी, परन्तु बौद्ध धर्म की महायान शाखा की शिक्षा विशेष रूप से उल्लेखनीय थी। अतः नालन्दा विश्वविद्यालय बौद्ध धर्म दर्शन के लिए प्रसिद्ध था। इस विश्वविद्यालय में शिक्षा का माध्यम पाली भाषा थी।

9) बिहार के अफसढ़ (गया) से प्राप्त एक मंदिर का भग्नावशेष प्राप्त हुआ है। इसके दीवारों पर कौन-सा कथा दृश्य अंकित है?

A) रामगुप्त एवं देवी के
B) शिव तथा पार्वती के
C) रामायण के
D) महाभारत के

Answer : C
Description : अफसढ़ (गया) से प्राप्त एक मंदिर का भग्नावशेष प्राप्त हुआ है। इसके दीवारों पर रामायण के कथा दृश्य अंकित है। पटना से 102 किमी. फल्गु नदी के तट पर स्थित गया हिन्दुओं और बौद्धों का प्राचीन ऐतिहासिक तथा धार्मिक स्थल है।

10) किस विद्वान ने चन्द्रगुप्त मौर्य के राजप्रासाद उपक के बारे में कहा है कि इसकी शान शौकत का मुकाबला न तो ‘सूसा’ और न “एकबतना’ कर सकते हैं ?

A) फाहियान
B) मेगास्थनीज
C) एरियन
D) चाणक्य

Answer : C
Description : एरियन ने चन्द्रगुप्त मौर्य के राजप्रसाद के बारे में कहा है कि इसकी शान शौकत का मुकाबला न तो ‘सूसा’ और न ‘एकबेतना’ कर सकते हैं। चंद्रगुप्त मौर्य के राजप्रसाद के अवशेष पटना के समीप कुम्भ्रहार गांव से मिले हैं। जो 80 स्तंभों वाले विशाल भवन के अस्तित्व का संकेत देते हैं। इसे खोजने का श्रेय स्पूनर को है।

11) मौर्य साम्राज्य के उपरांत मगध पर किस वंश का शासन स्थापित हुआ था ?

A) मौखरि वंश
B) शुंग वंश
C) सातवाहन वंश
D) गुप्त वंश

Answer : B
Description : मौर्य साम्राज्य के उपरांत मगध पर शुंग वंश का शासन स्थापित हुआ। मौर्य वंश का अंतिम शासक बृहद्रथ था। इसकी हत्या इसके सेनापति पुष्यमित्र शुंग ने 185 ई.पू. में कर दी और मगध में शुंग वंश की नींव डाली। शुंग वंश का शासनकाल 185 ई. से 75 ई.पू. तक रहा था। शुंग वंश का अंतिम शासक देवभूति था।

12) बराबर की गुफाओं का उपयोग किसने आश्रयगृह के रूप में किया था ?

A) आजीवकों ने
B) थारूओं ने
C) जैनों ने
D) तान्त्रिकों ने

Answer : A
Description : बराबर की गुफाओं का उपयोग भाबीवकों ने आश्रयगृह के रूप में किया।मौर्यशासक अशोक ने बोधगया की यात्रा की थी और वहाँ एक स्तूप निर्मित कराया था। गया में बराबर की पहाड़ियों में सात गुफाएं हैं, जिनमें तीन को अशोक ने आजीवकों को दान कर दिया था। श्रीलंका के शासक मेघवर्मन ने समुद्रगुप्त की अनुमति से बोधगया में एक बौद्ध-विहार बनवाया था। बराबर की पहाड़ी से प्राप्त एक अभिलेख में मौखरी शासक अनन्तवर्मन का वर्णन है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*