Bihar GK MCQ Questions in Hindi {ब्रिटिश-विरोधी संघर्ष}

Bihar Gk MCQ Questions in Hindi
Bihar Gk MCQ Questions in Hindi

Bihar GK MCQ Questions in Hindi हेल्लो स्टूडेंट ! अगर आप Bihar GK की तैयारी कर रहे है तो हम आपके लिए ब्रिटिश-विरोधी संघर्ष टॉपिक से सम्बंधित क्वेश्चन लेकर आये हैं| जहाँ पर आपको बहुत सारे Bihar GK MCQ Question मिलेंगे|

Bihar GK MCQ Questions in Hindi

1) बिहार में 1857 के विद्रोह के नेता अमर सिंह की मृत्यु कब हुई थी?

A) 5 फरवरी, 1860
B) 5 जनवरी, 1861
C) 5 मार्च, 1859
D) 5 मई, 1960

Answer : A
Description : बिहार में 1857 के विद्रोह के नेता अमर सिंह की मृत्यु 5 फरवरी, 1860 ई. में हुई। कुँवर सिंह के बाद संघर्ष का क्रम उनके छोटे भाई अमर सिंह ने आगे बढ़ाया था। पेचिस के कारण गोरखपुर जेल अस्पताल में अमर सिंह की मृत्यु हुई।

2) बिहार में 1866-67 के नील खेतिहरों का विद्रोह कहाँ हुआ था ?

A) नरेंद्रपुर गाँव
B) गोविंदपुर गाँव
C) जीरादेई
D) लाल सरैया कोठी

Answer : D
Description : निलहें साहबों के अत्याचार के विरुद्ध नील खेतिहरों का पहला विद्रोह 1866-67 ई. लाल सरैया कोठी से आरंभ हुआ था। नील की खेती कराने वाले अधिकतर बागान मालिक यूरोपीय थे जिन्होंने किसानों को जबरदस्ती अग्रिम लेने, करार करने और नील उगाने हेतु बाध्य किया। भुगतान में भी काफी धांधली थी।

3) प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में बिहार का नेतृत्व करनेवाला नेता कौन था ?

A) कुँवर सिंह
B) नाना साहब
C) तात्या टोपे
D) मंगल पाण्डेय

Answer : A
Description : प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में बिहार का नेतृत्व करने वाले नेता कुँवर सिंह थे। कुँवर सिंह ने जब अंग्रेजों के खिलाफ तलवार उठायी थी तब उनकी अवस्था 80 वर्ष की थी। 25 जुलाई, 1857 को दानापुर के सिपाहियों ने विद्रोह कर दिया तथा 26 जुलाई, 1857 को जगदीशपुर में पहुँचकर बाबू कुँवर सिंह को अपना नेता घोषित कर दिया। 27 जुलाई, 1857 को कुँवर सिंह की सेना और डनवर की सेना के बीच घमासान युद्ध हुआ और कैप्टन डनवर मारा गया। इस युद्ध ने उन्हें एक योद्धा के रूप में स्थापित कर दिया।

4) बिहार में 1857 का विद्रोह व्यापक रूप से सर्वप्रथम कहाँ हुआ था ?

A) पटना
B) छपरा
C) गया
D) मुजफ्फरपुर

Answer : A
Description : बिहार में 1857 का विद्रोह व्यापक रूप से सर्वप्रथम पटना में हुआ था। 1857 के स्वतंत्रता संग्राम का प्रारंभ पटना सिटी में गुरहट्टा मोहल्ले के एक पुस्तक विक्रेता पीर अली के नेतृत्व में 3 जुलाई, 1857 को हुआ। इस विद्रोह में बिहार में अफीम व्यापार का एजेंट लॉयल अपने सैनिकों सहित मारा गया।

5) भारत में वहाबी आंदोलन किसने आरंभ किया था ?

A) विलायत अली एवं इनायत अली
B) सैय्यद अहमद शहीद
C) अहमदुल्ला
D) फतह अली

Answer : B
Description : भारत में वहाबी आंदोलन के प्रवर्तक रायबरेली (उत्तर प्रदेश) के सैयद अहमदशहीद या बरेलवी थे। वहाबी आंदोलन के अंतर्गत पहली बार ब्रिटिश संस्थाओं का बहिष्कार किया गया। जिसे राष्ट्रीय आंदोलन के नेताओं ने भी बाद में अपनाया। वहाबी आंदोलन जन चेतना जागृत करने वाली भारत की महत्त्वपूर्ण घटनाओं में से एक है।

6) कुँवर सिंह को किस राज्य के राजा ने अपने राज्य में प्रवेश की अनुमति नहीं दी थी?

A) रीवा के राजा
B) आजमगढ़ के शासक
C) अवध का शाह
D) मिर्जापुर का राजा

Answer : B
Description : दिसम्बर 1857 में कुँवर सिंह ने रीवा में नाना साहब के साथ मिलकर अंग्रेजों से युद्ध किया। रीवा का राजा अंग्रेजों के प्रति निष्ठावान था। इसलिए उसने अपने राज्य में कुँवर सिंह को प्रवेश की अनुमति नहीं दी। लेकिन रीवा के दूसरे लोगों के सहयोग से कुंवर सिंह वहाँ पहुँचे। इसके पश्चात् वहाँ का राजा डरकर अपने परिवार सहित राजधानी छोड़कर कहीं और चला गया।

7) बिहार में 1857 के आंदोलन के दौरान किन जिलों के जमींदारों ने कंपनी की सहायता दी थी?

A) हथुआ
B) पंडौल
C) बेतिया
D) उपर्युक्त सभी

Answer : D
Description : बिहार में 1857 के आंदोलन के दौरान हथुआ, पंडौल, बेतिया आदि जिलों के जमींदारों ने अंग्रेज कंपनी की सहायता दी थी। बिहार में 1857 ई. कि विद्रोह के प्रमुख केंद्र थे। दानापुर, सारण, तिरहुत, चंपारण, शाहाबाद, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गया, रोहतास, सासाराम राजगीर, बिहार शरीफ आदि।

8) 1936 में बिहार में जमींदार के सत्वाधिकार नीति के विरुद्ध कौन-सा आंदोलन चलाया गया था ?

A) असहयोग आंदोलन
B) मोपला विद्रोह
C) बक्ष आंदोलन
D) सिपाही विद्रोह

Answer : C
Description : 1936 में बिहार में जमींदार के सत्वाधिकार नीति के विरुद्ध जो आंदोलन चलाया गया था, वह है- बक्ष आंदोलन। नवम्बर 1936 में कार्यानन्द शर्मा के नेतृत्व में मुंगेर जिले के ‘बड़हिया ताल’ में बिहार प्रांतीय किसान सभा ने जमींदारी उत्पीड़न के खिलाफ संघर्ष किया था। बड़हिया ताल एवं अन्य जगहों पर कार्यानन्द शर्मा के नेतृत्व में बकाश्त संघर्ष शुरू हुआ। जगह-जगह पर किसानों ने प्रदर्शन किया और जमींदारी प्रथा को समाप्त करने की माँग की। कांग्रेस समाजवादी पार्टी ने किसान सभा के संघर्ष को तहे दिल से समर्थन किया।

9) पटना में वहाबी आंदोलन के मुख्य नेता कौन थे ?

A) विलायत अली एवं इनायत अली
B) अजीमुल्लाह
C) गुलाम हुसैन
D) लियाकत अली

Answer : A
Description : 1822-1868 ई के मध्य पटना वहाबी आंदोलन का केंद्र रहा था। वहाबी आंदोलन का बिहार में प्रमुख नेता मौलवी विलायत एवं इनायत अली थे। वहाबी आंदोलन के फलस्वरूप अंग्रेजों से 1852, 1858, और 1863 में तीन लड़ाई लड़ी गई जिसमें वहाबियों की करारी हार हुई। वहाबी आंदोलन का दमन 1863 के अम्बाला अभियान के पश्चात् हुआ।

10) 1857 के दौरान बिहार में कहाँ के लोगों को आभास हुआ कि मानो देश से सरकारी प्रशासन समाप्त हो चुका है/था ?

A) गया
B) पटना
C) तिरहुत
D) मुंगेर

Answer : C
Description : 1857 के दौरान बिहार में तिरहुत के लोगों को आभास हुआ कि मानो देश से सरकारी प्रशासन समाप्त हो चुका है। इसी के फलस्वरूप 30 जुलाई, 1857 को ब्रिटिश सरकार ने सारण, तिरहुत, चम्पारण और पटना जिलों में सैनिक शासन लागू कर दिया था।

11) पटना के अंतिम मुख्य वहाबी नेता कौन थे?

A) कयामत अली
B) इनायत अली
C) अब्दुल करीम
D) अहमदुल्लाह

Answer : D
Description : पटना के अंतिम मुख्य वहाबी नेता अहमदुल्लाह थे। वहाबी आंदोलन के लिए पटना सदैव एक महत्वपूर्ण केंद्र रहा। पटना के सादिकपुर मुहल्ले में इस आंदोलन से जुड़े महत्वपूर्ण अवशेष अभी विद्यमान हैं। वहाबियों का प्रमुख उद्देश्य अंग्रेजो की सत्ता समाप्त करके अपनी सत्ता स्थापित करना चाहते थे। इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु उन्होंने अंग्रेजों से 1882 ई., 1858 ई. एवं 1863 ई. में युद्ध भी किए। इन युद्धों में अन्ततः वहाबी पराजित हुए और उस क्षेत्र में उनकी चुनौती लगभग सदा के लिए समाप्त हो गई वहाबी अंग्रेज संबंधों में अम्बाला अभियान (1863 ई.) का महत्वपूर्ण स्थान है। यह दोनों के बीच सबसे बड़ा संघर्ष था। इसमें वहाबियों का नेतृत्व विलायत अली के पुत्र अहमदुल्लाह (अब्दुलाह) ने किया था। इस समय अम्बाला एवं पटना से बड़ी संख्या में बहावी पकड़े गए एवं उन पर मुकद्दमा चलाया गया। अम्बाला मुकद्दमे (1863 ई.) में याहिया अली, अब्दुल रहीम (दोनों पटना के), थानेश्वर के मुहम्मद जाफर एवं अम्बाला के मुहम्मद शफी मुख्य अभियुक्त बनाए गए।

12) पटना में 1857 के विप्लव के नेता कौन थे?

A) विलायत अली
B) पीर अली
C) इनायत अली
D) जयमंगल सिंह

Answer : B
Description : पटना सिटी में गुरहट्टा मोहल्ले के पीर अली के नेतृत्व में 3 जुलाई, 1857 को हुआ। पीर अली पटना के पुस्तक विक्रेता थे। विद्रोह में वह पराजित हुए और इन्हें पटना में ही फांसी दी गई थी।

13) वहाबी आंदोलन के समय पटना का कमिश्नर कौन था ?

A) ई. ए. सैमुअल्स
B) विन्सेट आयर
C) विलियम टेलर
D) कैप्टन डनवर

Answer : C
Description : वहाबी आंदोलन के समय पटना का कमिश्नर (आयुक्त) विलियम टेलर था। कमिश्नर टेलर ने पटना सिटी के विद्रोह का बलपूर्वक दमन किया। पीर अली के घर को पूर्णतः नष्ट कर दिया गया। 17 व्यक्तियों को फांसी की सजा दी गई तथा खाजेकला थाना के दारोगा को स्थिति की पूर्व सूचना नहीं देने के आरोप में स्थानांतरित कर दिया गया।

14) किस पहाड़ियों से अमर सिंह, अंग्रेजों की सेना के विरुद्ध छापामार युद्ध करता रहा?

A) राजगीर की पहाड़ियाँ
B) कैमूर की पहाड़ियाँ
C) सोमेश्वर की पहाड़ियाँ
D) नेपाल की पहाड़याँ

Answer : B
Description : कैमूर की पहाड़ियों से कुँवर सिंह, के छोटे भाई अमर सिंह, अंग्रेजों की सेना के विरुद्ध छापामार युद्ध करता रहा। कुँवर सिंह के बाद संघर्ष का क्रम उनके छोटे भाई अमर सिंह ने आगे बढ़ाया। 5 फरवरी, 1860 ई. में पेचिस के कारण गोरखपुर जेल अस्पताल में अमर सिंह की मृत्यु हो गई।

15) बिहार में 1857 की विद्रोह की शुरुआत कब हुई थी?

A) 10 मई, 1857 को
B) 11 जून, 1857 को
C) 1 जुलाई, 1857 को
D) 3 जुलाई, 1857 को

Answer : D
Description : कैमूर की पहाड़ियों से कुँवर सिंह, के छोटे भाई अमर सिंह, अंग्रेजों की सेना के विरुद्ध छापामार युद्ध करता रहा। कुँवर सिंह के बाद संघर्ष का क्रम उनके छोटे भाई अमर सिंह ने आगे बढ़ाया। 5 फरवरी, 1860 ई. में पेचिस के कारण गोरखपुर जेल अस्पताल में अमर सिंह की मृत्यु हो गई।

16) बिहार में नोनिया विद्रोह जो 1778-1800 के मध्य हुई थी, के दौरान निम्न में से कौन-सा जिला प्रभावित हुआ था ?

A) सारण
B) वैशाली
C) पूर्णिया
D) उपर्युक्त सभी

Answer : D
Description : नोनिया विद्रोह जो 1770-1800 ई. के बीच हुई थी, बिहार के मुख्य शोरा उत्पादक केंद्र हाजीपुर, तिरहुत, सारण और पूर्णिया में नोनिया विद्रोह हुआ था।

17) अवध के शाह ने कुँवर सिंह को फरमान दिया था उसका सम्बन्ध किससे था?

A) दानापुर से
B) मिर्जापुर से
C) आजमगढ़
D) गोरखपुर से

Answer : C
Description : अवध के शाह ने कुँवर सिंह को फरमान दिया था जिसका सम्बन्ध आजमगढ़ से था। कुँवर सिंह ने 26 मार्च, 1858 ई. को आजमगढ़ में नाना साहेब से मिलकर अंग्रेजों को हराया।

18) 1857 के आंदोलन के दौरान अंग्रेजों के विरुद्ध छापामार युद्ध किसने किया था ?

A) अमर सिंह
B) कुँवर सिंह
C) पीर अली
D) विलायत अली

Answer : A
Description : अमर सिंह, कुँवर सिंह का छोटा भाई था जिन्होंने छापामार युद्ध से संघर्ष जारी रखा। शाहाबाद में उनका नियंत्रण बना रहा।

19) दानापुर की सैनिकों ने कंपनी के विरुद्ध विद्रोह कब किया था?

A) 25 जुलाई, 1857
B) 25 जून, 1857
C) 25 मई, 1857
D) 25 अगस्त, 1857

Answer : A
Description : 25 जुलाई, 1857 को मुजफ्फरपुर में कुछ अंग्रेज अधिकारियों की असंतुष्ट सैनिकों ने हत्या कर दी। इस दिन दानापुर में तीन रेजीमेंटों (सातवीं, आठवीं तथा चालसवीं) का सैनिक विद्रोह हुआ। ये रेजीमेंट जगदीशपुर के जमींदार कुँवर सिंह से मिल गई तथा इनके सहयोग से कुँवर सिंह ने आरा नगर की कचहरी और राजकोष पर अधिकार कर लिया। आरा को मुक्त कराने के उद्देश्य से दानापुर से आया कैप्टन डनवर संघर्ष में मारा गया।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*