Bihar GK MCQ Questions in Hindi {स्वतंत्रता संग्राम}

Bihar Gk MCQ Questions in Hindi
Bihar Gk MCQ Questions in Hindi

Bihar GK MCQ Questions in Hindi हेल्लो स्टूडेंट ! अगर आप Bihar GK की तैयारी कर रहे है तो हम आपके लिए स्वतंत्रता संग्राम टॉपिक से सम्बंधित क्वेश्चन लेकर आये हैं| जहाँ पर आपको बहुत सारे Bihar GK MCQ Question मिलेंगे|

Bihar GK MCQ Questions in Hindi

1) किस पत्रिका के भारतीय संपादक को हटाकर सरकार ने उसके स्थान पर कनिंघम को नियुक्त किया था?

A) बिहारी
B) सरस्वती
C) स्वराज्य कथा
D) बिहार हेराल्ड

Answer : A
Description : बिहारी पत्रिका के संपादक बाबू महेश्वर प्रसाद को हटाकर उसके स्थान पर श्री कनिंघम की नियुक्ति की गई थी। ‘दि बिहारी’ एवं ‘दि बिहार टाइम्स’ दो अखबार थे, जो बिहार को पृथक प्रांत बनाने की मांग की प्रस्तुति में सक्रिय रहे।

2) निम्नलिखित में से किसने ‘हिन्दू ब्वॉयज एसोसिएशन’ नामक संस्था की स्थापना की थी?

A) बंकिमचन्द्र मिश्र
B) केदारनाथ बनर्जी
C) फूलन प्रसाद वर्मा
D) ब्रजनन्दन प्रसाद

Answer : A
Description : 1913 ई. में सचिन्द्र नाथ सान्याल ने पटना में अनुशीलन समिति की एक शाखा स्थापित की थी। इस संगठन के संचालन का श्रेय बी. एन. कॉलेज के छात्र बंकिमचंद्र मिश्र को प्राप्त है। बंकिमचन्द्र मिश्र ने ‘हिन्दू ब्यॉयज एसोसिएशन’ नामक संस्था स्थापित की थी।

3) निम्नलिखित का सही अनुक्रम क्या है था?

(1) सारण अपराधी जिला घोषित
(2) मोहम्मद यूनुस बिहार के प्रथम भारतीय प्रधानमंत्री बने
(3) बिहार
(4) सदाकत आश्रम की स्थापना

नीचे दिए गए कूट से सही उत्तर च चयन कीजिए:

A) 1, 2, 3, 4
B) 4, 3, 2, 1
C) 3, 4, 2, 1
D) 2, 1, 3, 4

Answer : B
Description : सदाकत आश्रम की स्थापना-1921 ई. बिहार में भीषण भूकंप-15 जून, 1934 ई. मोहम्मद यूनुस बिहार के प्रथम भारतीय प्रधानमंत्री बने -1 अप्रैल, 1937 ई. सारण अपराधी जिला घोषित- 1942 ई.

4) बनारस षड्यंत्र में कौन शामिल था ?

A) सचिन्द्र नाथ सान्याल
B) खुदीराम बोस
C) प्रफुल्ल चन्द्र चाकी
D) बंकिमचंद्र मित्र

Answer : D
Description : बंकिमचन्द्र ने ‘हिन्दू ब्वॉयज एसोसिएशन’ नामक एक संस्था भी बनाई। इसमें विवेकानन्द की पुस्तकों को पढ़ाया जाता था। 13 फरवरी, 1914 ई. को पुलिस ने बंकिमचन्द्र मिश्र के कमरे की तलाशी ली जिसमें बहुत से क्रांतिकारी साहित्य बरामद हुए। 1915 ई. में बंकिमचंद्र को सचिन्द्र नाथ सान्याल के साथ ‘बनारस षड्यंत्र कांड’ के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया। बंकिमचन्द्र को इसमें तीन वर्ष सश्रम कारावास की सजा हुई। पटना कॉलेज के प्रोफेसर यदुनाथ सरकार पर भी क्रांतिकारी गतिविधियों में संलग्न रहने के प्रमाण हैं।

5) दरभंगा में बिहारी छात्र सम्मेलन का आयोजन कब हुआ था ?

A) अप्रैल, 1940
B) अप्रैल, 1941
C) अप्रैल, 1942
D) अप्रैल, 1949

Answer : A
Description :
दरभंगा में बिहारी छात्र सम्मेलन का आयोजन अप्रैल 1940 में हुआ था।

6) श्री शांति कुमार बक्शी क्या थे?

A) समाजवादी नेता
B) क्रांतिकारी नेता
C) नरमपंथी नेता
D) 1857 के विद्रोह के नेता

Answer : B
Description : श्री शांति कुमार बक्शी एक क्रांतिकारी नेता थे जिन्होंने बिहार के राष्ट्रीय आंदोलन में बिहार का काफी योगदान दिया। शांतिकुमार बख्शी द्वारा भी युवकों को क्रांतिकारी प्रशिक्षण दिए जाने का प्रमाण मिलता है।

7) जय प्रकाश नारायण को राष्ट्रीय स्तर के नेता की पहचान किस संदर्भ में मिली थी?

A) भारत छोड़ो आंदोलन
B) कांग्रेस समाजवादी दल की स्थापना
C) भूदान आंदोलन
D) कांग्रेस कार्यकारिणी समिति का सदस्य बनाया जाना

Answer : A
Description : जय प्रकाश नारायण को राष्ट्रीय स्तर के नेता की पहचान भारत छोड़ो आंदोलन (1942) के संदर्भ में मिली। 1942 ई. में जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व में नेपाल में युवकों को छापामार युद्ध की शिक्षा देने हेतु एक केन्द्र ‘आजाद दस्ता’ को संगठित किया गया। नेपाल में ही ‘आजाद दस्ता’ को संगठित किया गया। नेपाल में ही ‘आजाद दस्ता’ का अखिल भारतीय केन्द्र स्थापित किया गया, जबकि बिहार में प्रांतीय कार्यालय संगठित हुआ। ‘आजाद दस्ता’ में नेपाल के हनुमाननगर में स्वतंत्र समानान्तर सरकार का गठन किया।

8) 1942 ई. के भारत छोड़ो आंदोलन में किस जिला को अपराधी जिला घोषित किया गया था?

A) दरभंगा
B) सारण
C) पटना
D) गया

Answer : B
Description : 1942 ई. के भारत छोड़ो आंदोलन में सारण को अपराधी जिला घोषित किया गया था।

9) 30 अप्रैल, 1908 के मुजफ्फरपुर बमकांड में किसकी हत्या का प्रयास किया गया था?

A) जज किंग्सफोर्ड
B) प्रिंगले केनेडी
C) जनरल डायर
D) पैथिक लॉरेन्स

Answer : A
Description : 1908 ई. में खुदीराम बोस एवं प्रफुल्ल चन्द्र चाकी ने मुजफ्फरपुर में जिला जज किंग्स फोर्ड की हत्या का प्रयास किया हालांकि इस कांड में गलती से वकील प्रिंगले केनेडी की पत्नी और पुत्री की मृत्यु हो गई। इसमें प्रफुल्ल चाकी ने पुलिस से बचने के लिए आत्महत्या कर ली जबकि खुदीराम बोस गिरफ्तार और फांसी की सजा हुई।

10) चम्पारण के नील किसानों के मामलों से संबंधित जांच समिति ने सरकार को सर्वसम्मत प्रतिवेदन कब पेश किया था?

A) 4 सितम्बर, 1917 को
B) 4 अक्टूबर, 1917 को
C) 4 दिसम्बर, 1917 को
D) 16 सितम्बर, 1917 को

Answer : B
Description : चम्पारण सत्याग्रह का बिहार के इतिहास में महत्वपूर्ण स्थान है। अंग्रेजों ने चम्पारण के किसानों के साथ एक समझौता कर रखा था जिसके अधीन किसानों को अपनी जमीन के 3/20 वें हिस्से में नील की खेती करना अनिवार्य था। यह प्रथा इतिहास में तीनकठिया व्यवस्था के नाम से जानी जाती है। अप्रैल 1917 ई. में महात्मा गांधी पटना और मुजफ्फरपुर होते हुए चम्पारण पहुँचे। हुए बिहार के उपराज्यपाल एडवर्ड गेट ने गांधीजी को वार्ता के लिए बुलाया और किसानों की समस्या की जांच के लिए एक समिति के गठन का प्रस्ताव रखा जो ‘चम्पारण एप्रेरेरियन समिति’ कहलाई। महात्मा गांधी इस समिति के सदस्य थे। इस समिति के अध्यक्ष एफ. जी. स्लाई थे। अन्य सदस्यों में एल. सी. अदामी, राजा हरिहर प्रसाद नारायण सिंह, डी. जे. रीड एवं जी. रैनी थे। 4 अक्टूबर, 1917 ई. को इस समिति ने अपनी सिफारिश प्रस्तुत की। इसमें कहा गया कि बढ़े हुए लगान का एक-चौथाई हिस्सा छोड़ दिया जाए तथा बाकी तीन- न चौथाई ज्यों का त्यों बना रहे। नकद वसूल की गई राशि में से 25% वापस फन कर दिया जाए तथा शेष रुपया रैयत छोड़ दें तथा तीनकठिया प्रथा समाप्त कर दी जाए।

11) गांधी ने सर्वप्रथम किस किसान आंदोलन में भाग लिया था?

A) खेड़ा
B) चम्पारण
C) बारदोली
D) बारोदा

Answer : B
Description : गांधी जी ने सर्वप्रथम 1917 ई. में चम्पारण के किसान आंदोलन में भाग लिया। गांधीजी ने ‘सत्याग्रह’ का सर्वप्रथम प्रयोग दक्षिण अफ्रीका में किया। भारत में ‘सत्याग्रह’ का पहला प्रयोग 1917 ई. में चम्पारण में किया गया। गांधीजी ने a 1918 ई. में गुजरात के खेड़ा जिले में ‘कर नहीं आंदोलन’ चलाया।

12) भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान किस प्रमंडल में लगभग दो महीनों तक जनता का शासन था ?

A) पटना
B) भागलपुर
C) तिरहुत
D) गया

Answer : C
Description : भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान दरभंगा प्रमंडल में लगभग दो महीनों तक जनता का शासन रहा था। गांधीजी के भारत छोड़ो प्रस्ताव को कांग्रेस कार्य समिति ने 8 अगस्त, 1942 को स्वीकार कर लिया। भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत 9 अगस्त, 1942 ई. को हुई। इसी आंदोलन में गांधीजी ने ‘करो या मरो’ का नारा दिया।

13) चम्पारण आंदोलन से कौन सम्बन्धित नहीं थे?

A) राजेन्द्र प्रसाद
B) अनुग्रह नारायण सिंह
C) जे. बी. कृपलानी
D) जय प्रकाश नारायण

Answer : D
Description : चम्पारण आंदोलन (1917) से क जयप्रकाश नारायण संबंधित नहीं थे जबकि वे भारत छोड़ो आंदोलन (1942) तथा सम्पूर्ण क्रांति से संबंधित थे। चम्पारण आंदोलन में महात्मा गांधी के अन्य सहयोगी थे- राजेन्द्र प्रसाद, ब्रजकिशोर प्रसाद, धरणीधर, अनुग्रह नारायण सिंह, जे.बी. कृपलानी, श्यामनंदन सहाय, रामदयालु सिंह आदि।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*