UP GK MCQ in Hindi {ऐतिहासिक तथा धार्मिक स्थल}

UP GK MCQ in Hindi
UP GK MCQ in Hindi

UP GK MCQ in Hindi हेल्लो स्टूडेंट ! अगर आप UP GK की तैयारी कर रहे है तो हम आपके लिए ऐतिहासिक तथा धार्मिक स्थल से सम्बंधित क्वेश्चन लेकर आये हैं| जहाँ पर आपको बहुत सारे UP GK MCQ Question मिलेंगे|

UP GK MCQ in Hindi

1) माननीय कांशीराम पर्यटन प्रबंध संस्थान कहाँ है?

A) आगरा
B) लखनऊ
C) वाराणसी
D) कानपुर

Answer : B
Description : पर्यटन में रोजगार हेतु इच्छुक व्यक्तियों को पर्यटन संबंधी शिक्षण एवं प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए माननीय कांशीराम पर्यटन प्रबंध संस्थान, चिनहट (लखनऊ) की स्थापना की गई है। इसके अतिरिक्त अलीगढ़ में एक फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट भी है।

2) उत्तर प्रदेश में पर्यटन विभाग की स्थापना कब की गई?

A) 1950
B) 1956
C) 1965
D) 1971

Answer : B
Description : उत्तर प्रदेश के प्राचीन ऐतिहासिक, धार्मिक व अन्य दर्शनीय स्थलों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए 1956 में पर्यटन विभाग व 1972 में स्थापित पर्यटन निदेशालय कार्यरत है। पर्यटन संबंधी व्यावसायिक कार्यकलापों की देख रेख के लिए 1974 में पर्यटन विकास निगम की भी स्थापना की गयी।

3) पर्यटन पुलिस का गठन कब किया गया?

A) 2000-01
B) 2001-02
C) 2002-03
D) 2003-04

Answer : B
Description : सन् 2000-01 में उत्तर प्रदेश में नयी पर्यटन नीति की घोषणा की गयी। इस नीति के तहत सन् 2001-02 में अलग से पर्यटन पुलिस का गठन कर आगरा, वाराणसी व लखनऊ में पर्यटन पुलिस को तैनात किया गया।

4) पर्यटन विकास व प्रचार-प्रसार के लिए उत्तर प्रदेश में कितने परिपथों को चिह्नित किया गया है?

A) 4
B) 5
C) 6
D) 7

Answer : D
Description : नयी पर्यटन नीति के तहत उत्तर प्रदेश में समन्वित एवं नियोजित पर्यटन विकास व प्रचार-प्रसार के लिए निम्न 7 परिपथों को चिह्नित किया गया जो इस प्रकार हैं- 1. बौद्ध परिपथ 2. बुंदेलखण्ड परिपथ 3. ब्रज परिपथ 4.लखनऊ-अवध परिपथ 5. वाराणसी-विंध्य परिपथ 6. झाँसी-बुंदेलखण्ड परिपथ 7. जल विहार परिपथ तथा वन्य जीव इको टूरिज्म एवं साहसिक यात्रा परिपथ।

5) उत्तर प्रदेश में पेंइगगेस्ट योजना कब से चलायी जा रही है?

A) 1990
B) 1992
C) 1994
D) 1996

Answer : C
Description : किसी निजी मकान मालिक द्वारा अपने मकान के अधिकतम 5 कमरे पर्यटकों को किराये पर दिये जाने संबंधी पेंइंग गेस्ट योजना प्रदेश में 1994 से चल रही है।

6) यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में राज्य के कितने स्मारक शामिल हैं?

A) 2
B) 3
C) 4
D) 1

Answer : B
Description : यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में उत्तर प्रदेश के 3 स्मारक शामिल हैं-
1. ताजमहल – आगरा – 1983 में शामिल किया गया।
2. आगरा किला – आगरा – 1983 में शामिल किया गया।
3. फतेहपुर सीकरी – आगरा – 1986 में शामिल किया गया।

7) ‘कनक भवन’ किस जनपद में अवस्थित है?

A) इलाहाबाद
B) लखनऊ
C) फैजाबाद
D) वाराणसी

Answer : C
Description : कनक भवन उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जनपद के अयोध्या में अवस्थित है। अयोध्या को श्रीराम की जन्मभूमि के रूप में जाना जाता है। यह हिंदुओं का एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल है। कनक भवन, रामजन्मभूमि हनुमानगढ़ी, मणिपर्वत, सीताकुण्ड, राम की पौढ़ी एवं रामकथा संग्रहालय इत्यादि यहाँ के प्रमुख दर्शनीय स्थल हैं।

8) राज्य में इको पर्यटन हेतु किस विभाग को अधिकृत किया गया है?

A) पर्यावरण विभाग
B) पर्यटन विभाग
C) शहरी विकास विभाग
D) वन विभाग

Answer : D
Description : सन् 2013 से राज्य में वन विभाग को इको पर्यटन हेतु अधिकृत किया गया है। अब इको-पर्यटन हेतु वन विभाग द्वारा दुधवा राष्ट्रीय उद्यान (खीरी), राष्ट्रीय चम्बल वन्य जीव विहार (आगरा- इटावा), सोहेलवा वन्य जीव विहार (बलरामपुर), कतरनियाघाट वन्य जीव विहार (बहराइच), लाख बेहोशी पक्षी विहार (कन्नौज), नवाबगंज पक्षी विहार (उन्नाव) इत्यादि का पर्यटन के अनुरूप विकास किया जा रहा है।

9) उत्तर प्रदेश में अप्रवासी भारतीयों के लिए अपने पूर्वजों की तलाश संबंधी कौन सी योजना चलायी जा रही है?

A) पैतृक तलाश योजना
B) नो योर सेल्फ योजना
C) डिस्कवर योर रूटस योजना
D) इंक्रेडिबल उत्तर प्रदेश योजना

Answer : C
Description : राज्य पर्यटन विभाग द्वारा भारतीय मूल के विदेशियों को अपने पूर्वजों को तलाशने हेतु डिस्कवर योर रूट्स योजना चलायी जा रही है। इस योजना के तहत राज्य पर्यटन विभाग द्वारा विदेशी / प्रवासी भारतीयों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

10) प्राचीन कालीन अहिच्छत्र वर्तमान में उत्तर प्रदेश के किस जनपद में है?

A) कन्नौज
B) फर्रुखाबाद
C) इटावा
D) बरेली

Answer : D
Description : अहिच्छत्र की पहचान राज्य के बरेली जिले में स्थित रामनगर से की गई है। यहाँ से मृदभाण्ड संस्कृति से लेकर गुप्तोत्तर युग के साक्ष्य प्राप्त हुए हैं। महाजनपद काल में यह भूभाग उत्तरी पांचाल की राजधानी थी। अशोक ने यहाँ पर एक स्तूप बनवाया था। यहाँ से मित्र उपाधि के सिक्के एवं यमुना की मूर्ति प्राप्त हुई है।

11) अतरंजीखेड़ा वर्तमान में उत्तर प्रदेश के किस जनपद में है?

A) इटावा
B) एटा
C) बलिया
D) महोबा

Answer : B
Description : अतरंजीखेड़ा उत्तर प्रदेश के एटा जिले में काली नदी के तट पर स्थित है। यहाँ से गैरिक मृदभांड संस्कृति से लेकर गुप्तकाल तक के अवशेष मिले हैं। यहाँ से प्राप्त अवशेष मुख्यतः चित्रित धूसर मृदभाण्ड संस्कृति से सम्बन्धित है। यहाँ से लौह प्रयोग, वृत्ताकार अग्निकुण्ड एवं धान की खेती के भी प्रमाण मिले हैं।

12) महाजनपद काल में अयोध्या किस महाजनपद का भाग था?

A) वत्स
B) कोशल
C) काशी
D) मल्ल

Answer : B
Description : महाजनपद काल में अयोध्या कोशल महाजनपद का अंग था तथा कोशल के उत्तरी भाग की राजधानी भी थी। यहाँ अशोक ने एक स्तूप का निर्माण करवाया था। यहाँ से पुष्यमित्र शुंग का एक लेख भी मिला है जिसके अनुसार उसने यहाँ दो अश्वमेघ यज्ञ किए थे। वर्तमान में अयोध्या फैजाबाद जिले में सरयू नदी के किनारे अवस्थित है। अयोध्या से 25 किमी. दक्षिण में भरतकुण्ड है।

13) कपिलवस्तु की पहचान उत्तर प्रदेश के किस जनपद से की गई है?

A) सिद्धार्थ नगर
B) गौतमबुद्ध नगर
C) कुशीनगर
D) गोरखपुर

Answer : A
Description : कपिलवस्तु की पहचान उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले के पिपरहवा से की गई है। यह सिद्धार्थनगर शहर से 20 किमी. की दूरी पर नेपाल की सीमा के पास स्थित है। बौद्ध काल में कपिलवस्तु शाक्य गणराज्य की राजधानी थी और गौतम बुद्ध के पिता शुद्धोधन यहाँ के शासक थे।

14) लुम्बिनी उत्तर प्रदेश के किस जनपद के सबसे समीपस्थ है?

A) बहराइच
B) गोरखपुर
C) इटावा
D) महाराजगंज

Answer : D
Description : लुम्बिनी गौतम बुद्ध की जन्मस्थली है जो कि महाराजगंज जिले के नौतनवां स्टेशन से 15 किमी. की दूरी पर नेपाल में स्थित है। वर्तमान में इसे रुम्मिनदेई कहा जाता है। अशोक ने अपने अभिषेक के 20वें वर्ष इस स्थल की यात्रा की थी और यहाँ के लोगों पर कर घटाकर आठवाँ (1/8) भाग कर दिया था।

15) संत मलूकदास की जन्म स्थली कहाँ थी?

A) बिजनौर
B) अयोध्या
C) कड़ा
D) काशी

Answer : C
Description : संत मलूकदास की जन्मस्थली कड़ा थी जो इलाहाबाद से 64 किमी. दूर गंगा तट पर कौशाम्बी जिले में स्थित है। कड़ा का आर्थिक व ऐतिहासिक महत्व भी है। गंगा-यमुना दोआब तथा प्रमुख व्यापारिक मार्ग पर अवस्थिति के कारण इसका आर्थिक महत्त्व ज्यादा था तथा अलाउद्दीन खिलजी सुल्तान बनने से पूर्व कड़ा का सूबेदार था तथा उसने कड़ा से ही अपना देवगिरी अभियान सम्पन्न किया था। 1296 ई. में ही अलाउद्दीन खिलजी ने कड़ा में जलालुद्दीन खिलजी की हत्या की थी।

16) आज कड़ा किस जिले में स्थित है?

A) कौशाम्बी
B) इलाहाबाद
C) फतेहपुर
D) बाँदा

Answer : A
Description : संत मलूकदास की जन्मस्थली कड़ा थी जो इलाहाबाद से 64 किमी. दूर गंगा तट पर कौशाम्बी जिले में स्थित है।

17) घोषिताराम विहार का निर्माण किस जनपद में करवाया गया था?

A) इलाहाबाद
B) श्रावस्ती
C) कौशाम्बी
D) कुशीनगर

Answer : C
Description : घोषिताराम विहार कौशाम्बी जनपद में है। जिसका निर्माण घोषित नामक श्रेष्ठि ने करवाया था इनके अवशेष कौशाम्बी में विद्यमान है। इसके अलावा राजा उद्यन के किले का अवशेष, दिगम्बर जैन मंदिर आदि यहाँ के दर्शनीय स्थल हैं। छठे जैन तीर्थंकर पद्मप्रभु का जन्म यहीं हुआ था। प्रसिद्ध जैन तीर्थ प्रभासगिरि यहाँ से 10 किमी. की दूरी पर स्थित है। यहीं पर महावीर स्वामी को माता शक्ति ने दीक्षा दी थी।

18) जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर का जन्म कहाँ हुआ था?

A) अयोध्या
B) कालपी
C) काशी
D) कुशीनगर

Answer : A
Description : जैन धर्म के पहले, दूसरे, चौथे, पांचवे, तथा 14वें तीर्थंकरों क्रमशः ऋषभदेव, अजितानाथ, अभिनन्दनाथ, सुमतिनाथ व अनन्तनाथ का जन्म स्थल अयोध्या ही है। अयोध्या से मात्र 25 किमी. की दूरी पर स्थित रतनपुरी में 15वें तीर्थंकर धर्मनाथ का जन्म हुआ था।

19) कालपी किस जनपद में है?

A) झाँसी
B) कानपुर
C) जालौन
D) मेरठ

Answer : C
Description : कालपी जालौन जनपद में यमुना नदी के तट पर स्थित है। दसवीं शताब्दी ई. में कालपी में चन्देलों का शासन था। बारहवीं शताब्दी के अंत में ऐबक ने कालपी को दिल्ली का अंग बना लिया था। बीरबल का जन्म यहीं हुआ था।

20) भीतरगाँव का मंदिर किस जनपद में है?

A) कानपुर
B) वाराणसी
C) इलाहाबाद
D) मेरठ

Answer : A
Description : कानपुर देहात जनपद में स्थित भीतरगाँव का मंदिर गुप्तकालीन शैली अर्थात् ईंट और पत्थरों से निर्मित है। यह मंदिर चन्द्रगुप्त द्वितीय विक्रमादित्य के काल में बना था। इस मंदिर की उल्लेखनीय विशेषता इसमें शिखर का होना तथा ऊंचे चबूतरे पर निर्मित होना है। मंदिर की छत पिरामिडाकार है। इसकी बाहरी दीवारों को देवी-देवताओं की मूर्तियों से सजाया गया है।

21) शाकुम्भरी देवी का मंदिर किस जनपद में है?

A) मेरठ
B) बरेली
C) सहारनपुर
D) लखनऊ

Answer : C
Description : सहारनपुर से 41 किमी. दूर चारों ओर पहाड़ियों से घिरा हुआ शाकुम्भरी देवी का मंदिर एक पवित्र स्थान है। प्रत्येक वर्ष नवरात्रों में इस स्थान विशाल मेला लगता है।

22) मगहर किस जनपद में अवस्थित है?

A) संत रविदास नगर
B) संत कबीर नगर
C) काशी
D) मिर्जापुर

Answer : B
Description : संत कबीरनगर जिले में स्थित मगहर संत कबीर का महाप्रयाण स्थल है, जो हिंदू-मुस्लिम एकता का प्रतीक है। यह कबीर पंथियों का तीर्थ स्थल है। ध्यातव्य है कि यहाँ पर कबीरदास की समाधि के करीब ही उनके पुत्र कमाल की भी समाधि है।

23) उत्तर प्रदेश के किस जनपद में भृगु मंदिर है?

A) बलिया
B) कुशीनगर
C) हापुड़
D) कानपुर

Answer : A
Description : उत्तर प्रदेश के बलिया जनपद में ब्रह्माजी के पुत्र भृगुजी का मंदिर है। बलिया भृगुजी के शिष्य दरदर मुनि की तपोभूमि भी रही है। प्रत्येक वर्ष इस स्थान पर कार्तिक पूर्णिमा में मेला लगता है। जिसमें पशुओं को भारी मात्रा में क्रय-विक्रय किया जाता है।

24) किसका प्राचीन नाम ब्रह्मावर्त तीर्थ है?

A) कानपुर
B) इलाहाबाद
C) बिठुर
D) अयोध्या

Answer : C
Description : कानपुर से 24 किमी. दूर गंगा तट पर स्थित बिठूर का ही प्राचीन नाम ब्रह्मावर्त तीर्थ है। रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मीकि का आश्रम यहीं पर स्थित था। झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई बचपन में यहीं रहती थी तथा कार्तिक पूर्णिमा को यहाँ पर मेला लगता है।

25) मैत्रेय परियोजना किस जनपद में चलायी जा रही है?

A) कुशीनगर
B) देवरिया
C) सिद्धार्थनगर
D) गौतम बुद्धनगर

Answer : A
Description : जापान की सहायता से कुशीनगर जनपद में मैत्रेय परियोजना चलायी जा रही है। इस परियोजना के तहत कुशीनगर का विकास एक अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध धर्मस्थल के रूप में किया जा रहा है। इसी परियोजना के तहत यहाँ भगवान बुद्ध की 500 फीट ऊँची मूर्ति स्थापित की जानी है। जो विश्व की सबसे ऊँची मूर्ति होगी।

26) गढ़मुक्तेश्वर का मेला किस जनपद में लगता है?

A) मुरादाबाद
B) अमरोहा
C) हापुड़
D) बरेली

Answer : C
Description : उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में गंगा के दाहिने तट पर गढ़मुक्तेश्वर नामक एक स्थान है जो प्राचीन काल में हस्तिनापुर का एक मोहल्ला था। यहाँ गढ़मुक्तेश्वर शिव मंदिर है। मंदिर के पास ही झारखण्डेश्वर नामक एक प्राचीन शिवलिंग है यहाँ कार्तिक पूर्णिमा को मेला लगता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*