UP GK MCQ Questions in Hindi {सांस्कृतिक झलक}

UP GK MCQ Questions in Hindi
UP GK MCQ Questions in Hindi

UP GK MCQ Questions in Hindi हेल्लो स्टूडेंट ! अगर आप UP GK की तैयारी कर रहे है तो हम आपके लिए सांस्कृतिक झलक से सम्बंधित क्वेश्चन लेकर आये हैं| जहाँ पर आपको बहुत सारे UP GK MCQ Question मिलेंगे|

UP GK MCQ Questions in Hindi

1) राज्य में संस्कृति विभाग की स्थापना कब की गई?

A) 1950
B) 1957
C) 1960
D) 1966

Answer : B
Description : उत्तर प्रदेश के पुरातात्विक, ऐतिहासिक एवं कलात्मक गतिविधियों के संरक्षण, प्रदर्शन, प्रकाशन, अभिलेखीकरण, प्रमाणीकरण और अध्ययन हेतु राज्य सरकार ने वर्ष 1957 ई. में ‘संस्कृति विभाग’ की स्थापना की। संस्कृति विभाग द्वारा जिला। मण्डल स्तर पर विभिन्न गतिविधियों के सचांलन हेतु 1996 ई. में ‘क्षेत्रीय सांस्कृतिक केन्द्रों’ की स्थापना की गई है।

2) भातखण्डे संगीत संस्थान कहाँ है?

A) वाराणसी
B) इलाहाबाद
C) लखनऊ
D) आगरा

Answer : C
Description : पंडित विष्णु नारायण भातखंडे के प्रयासों से शास्त्रीय संगीत की विभिन्न विधाओं में शिक्षा प्रदान करने हेतु लखनऊ में 15 जुलाई, 1926 ई. को मेरिस कॉलेज ऑफ हिन्दुस्तानी म्यूजिक की नींव पड़ी। 1960 में इसका नाम भातखंडे हिन्दुस्तानी संगीत महाविद्यालय रखा। इस महाविद्यालय को 26 मार्च, 1966 ई. को संस्कृति विभाग ने अपने नियंत्रण में ले लिया था। भारत सरकार द्वारा 24 अक्टूबर 2000 ई. में इसे डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा प्रदान किया गया तथा इसका नाम परिवर्तित करके भातखंडे संगीत संस्थान कर दिया गया।

3) राज्य ललित कला अकादमी कहाँ है?

A) गाजियाबाद
B) लखनऊ
C) कानपुर
D) वाराणसी

Answer : B
Description : कला तथा कलाकारों को प्रोत्साहित कर कला के प्रति लोगो में जागृति उत्पन्न करने के लिए इसकी स्थापना 8 फरवरी, 1962 को संस्कृति विभाग के अधीनस्थ पूर्णतः वित्त पोषित संस्था के रूप में लखनऊ में की गयी। इस संस्था द्वारा कला प्रदर्शनियों, प्रतियोगिताओं व व्याख्यानों आदि का आयोजन किया जाता है।

4) उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी की स्थापना कब की गयी?

A) 1960
B) 1963
C) 1966
D) 1975

Answer : B
Description : उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी की स्थापना 13 नवम्बर, 1963 को लखनऊ में की गयी। यह अकादमी संगीत, नृत्य, नाटक, लोक संगीत, लोक नाट्य की परम्पराओं के प्रचार-प्रसार सम्वर्द्धन एवं परीक्षण का महत्वपूर्ण कार्य करती है।

5) अयोध्या शोध संस्थान की स्थापना कब की गयी?

A) 1986
B) 1990
C) 1996
D) 1988

Answer : A
Description : उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग के अंतर्गत अयोध्या शोध संस्थान की स्थापना 18 अगस्त, 1986 को तुलसी स्मारक भवन, अयोध्या में की गई थी। इस संस्थान का उद्देश्य अवध की कला, साहित्य, इतिहास, परम्परा व पांडुलिपियों का संरक्षण व शोध करना है।

6) सारनाथ का सिंह स्तम्भ किस काल के कला का सर्वोत्कृष्ठ नमूना है?

A) मौर्य
B) मौर्योत्तर
C) गुप्त
D) कुषाण

Answer : A
Description : सारनाथ का सिंह स्तम्भ मौर्यकालीन कला का सर्वोत्कृष्ट नमूना है। इसे मौर्य शासक अशोक द्वारा बनवाया गया था। भारत का राजकीय चिह्न, इसी सारनाथ के सिंह स्तम्भ से लिया गया है।

7) मंदिर निर्माण की कला का विकास किस काल में हुआ?

A) मौर्य
B) कुषाण
C) गुप्त
D) गुप्तोत्तर

Answer : C
Description : मंदिर निर्माण कला का विकास गुप्त काल में हुआ। इस समय के मंदिरों में देवगढ़ (ललितपुर) का दशावतार मंदिर, जो पत्थर से निर्मित है तथा भीतरगाँव (कानपुर) एवं भितरी (गाजीपुर) के ईंट निर्मित मंदिर विशेष उल्लेखनीय हैं।

8) झंझरी और लाल दरवाजा कहाँ है?

A) लखनऊ
B) अलीगढ़
C) आगरा
D) जौनपुर

Answer : D
Description : मध्यकाल के प्रारंभ में राज्य के जौनपुर जनपद की शर्की शासकों के संरक्षण में स्थापत्य की शर्की शैली का विकास हुआ। यहाँ के निमार्णों में अटाला मस्जिद, खालिस-मुखलिस, झंझरी और लाल दरवाजा मुख्य हैं। शर्की शासक इब्राहिम शर्की द्वारा 1408 ई. में अटाला मस्जिद का निर्माण कराया गया था।

9) आसफउद्दौला का इमामबाड़ा कहाँ है?

A) लखनऊ
B) दिल्ली
C) आगरा
D) बहराइच

Answer : A
Description : आसफउद्दौला का इमामबाड़ा लखनऊ में स्थित है जो अपने मेहराबदार हॉल जिसे विशुद्ध लखनऊ कला शैली का नमूना माना जाता है, के लिए प्रसिद्ध है। लखनऊ की अन्य इमारतें इस प्रकार है – केसरबाग स्थित मकबरा, लाल बारादरी, रेजीडेन्सी, रूमी दरवाजा, छतर मंजिल, हुसैनाबाद का इमामबाड़ा, दिलकुशा उद्यान, शाहनजफ, हुसैनाबाद का मकबरा एवं केसरबाग स्थित महल इत्यादि।

10) मध्यकाल में उत्तर प्रदेश की मुख्य चित्रकला शैली थी?

A) लखनऊ
B) आगरा
C) इलाहाबाद
D) मथुरा

Answer : B
Description : मध्यकाल में उत्तर प्रदेश की मुख्य चित्रकला शैली आगरा शैली थी जिसे मुगल शैली भी कहते थे, जिसकी नींव हुमायूँ द्वारा रखी गयी थी। हुमायूँ ही फारस से मीर सैय्यद अली और ख्वाजा अब्दुस्समद नामक चित्रकारों को अपने साथ भारत लाया था। अब्दुस्समद के चित्र गुलशन चित्रावली में संकलित हैं।

11) किस मुगल बादशाह ने चित्रकारी के लिए अलग विभाग की स्थापना की?

A) हुमायूँ
B) अकबर
C) जहाँगीर
D) शाहजहाँ

Answer : B
Description : मुगल बादशाह अकबर ने चित्रकारी के लिए एक अलग विभाग की स्थापना की। आइने-अकबरी में मीर सैय्यद अली और ख्वाजा अब्दुस्समद के अलावा 15 अन्य चित्रकारों के नाम मिलते हैं। जिनमें दसवन्त, बसावन, महेश, लाल मुकुन्द, सावलदास आदि प्रमुख हैं। इस समय के 1200 चित्रों का संग्रह दास्ताने-अमीर-हम्जा में है, ये संग्रह मीर सैय्यद अली के संरक्षण में पूर्ण हुआ था।

12) किस मुगल बादशाह के काल में चित्रकला अपने चरमोत्कर्ष पर थी?

A) हुमायूँ
B) अकबर
C) जहाँगीर
D) शाहजहाँ

Answer : C
Description : जहाँगीर के समय मुगल चित्रकला अपने चरमोत्कर्ष पर थी। इसका काल मुगल चित्रकला का स्वर्णकाल माना जाता है। इसने आगरा में एक चित्रशाला भी बनवाया था। जहाँगीर के काल में फारुखाबेग, बिसनदास, उस्ताद दौलत, मंसूर, मनोहर एवं अबुल हसन प्रमुख चित्रकार थे।

13) किस मुगल बादशाह के समय चित्रकारों को संरक्षण मिलना बंद हो गया?

A) अकबर
B) जहाँगीर
C) शाहजहाँ
D) औरंगजेब

Answer : D
Description : मुगल बादशाह औरंगजेब के काल में चित्रकारों को संरक्षण मिलना बंद हो गया था। अतः कुछ चित्रकारों ने काशी नरेश ईश्वरी प्रसाद के यहाँ संरक्षण प्राप्त किया और यहाँ पर अपभ्रंश शैली तथा कम्पनी शैली का विकास किया। ये चित्र काशी हिंदू विश्वविद्यालय के भारत भवन में सुरक्षित हैं।

14) आधुनिक चित्रकला का प्रारंभ कब से माना जाता है?

A) 1911
B) 1915
C) 1917
D) 1920

Answer : A
Description : उत्तर प्रदेश में आधुनिक चित्रकला का प्रारंभ 20वीं शताब्दी में सन् 1911 में लखनऊ में कला एवं शिल्प महाविद्यालय की स्थापना से माना जाता है। 1973 में इस महाविद्यालय को लखनऊ विश्वविद्यालय के एक संकाय के रूप में मान्यता दे दी गई।

15) भारत कला भवन कहाँ है?

A) लखनऊ
B) वाराणसी
C) प्रयाग
D) आगरा

Answer : B
Description : भारत कला भवन की स्थापना सन् 1950 में वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय में की गयी, जो भारत के विशाल चित्रकला के संग्रहालयों में से एक है।

16) नाट्य शास्त्र की रचना किसने की?

A) कबीर दास
B) कपिलमुनि
C) पतंजलि
D) भरतमुनि

Answer : D
Description : भरतमुनि ने नाट्यशास्त्र की रचना की जिसे संगीत की बाइबिल कहा जाता है। जबकि पतंजलि महाभाष्य व योग दर्शन के प्रणेता थे और कपिल मुनि सांख्य दर्शन के प्रणेता थे। कबीरदास ने ‘बीजक’ की रचना की थी।

17) अमीर खुसरो का जन्म किस जनपद में हुआ था?

A) कानपुर
B) कन्नौज
C) कासगंज
D) जौनपुर

Answer : C
Description : अमीर खुसरो का जन्म 1223 ई. में कासगंज जिले के पटियाली गांव में हुआ था। इन्होंने ईरानी-फारसी संगीत रागों में भारतीय प्रचलित रागों का मिश्रण करके अनेक मधुर रागों का आविष्कार किया। अमीर खुसरो खड़ी बोली के प्रवर्तक थे एवं इन्होंने सितार एवं तबला वाद्य यंत्रों का आविष्कार किया था।

18) भारतीय संगीत का जनक किस वेद को माना जाता है?

A) ऋग्वेद
B) सामवेद
C) यजुर्वेद
D) अथर्ववेद

Answer : B
Description : साम का अर्थ गायन होता है अतः भारतीय संगीत का जनक सामवेद को माना जाता है तथा इसका उच्चारण करने वाले पुरोहित को उद्गाता कहा जाता है।

19) उत्तर प्रदेश को कितने सांस्कृतिक क्षेत्रों में बाँटा जा सकता है?

A) 4
B) 5
C) 3
D) 6

Answer : B
Description : उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विविधताओं के आधार पर प्रदेश को 5 सांस्कृतिक क्षेत्रों- ब्रज, अवध, भोजपुरी, बुन्देलखण्ड व रूहेलखण्ड में बाँटा जा सकता है।

20) भारतेन्दु नाटक अकादमी कहाँ अवस्थित है?

A) वाराणसी
B) आगरा
C) मथुरा
D) लखनऊ

Answer : D
Description : भारतेन्दु नाटक अकादमी की स्थापना अगस्त 1975 में लखनऊ में की गयी। इस अकादमी का उद्देश्य हिन्दी भाषी प्रांतों में प्रतिभावान व आकाक्षी युवक- युवतियों को नाट्यकला में प्रशिक्षण देना है।

21) देवगढ़ का दशावतार मंदिर किस जनपद में है?

A) महोबा
B) झाँसी
C) कानपुर
D) जालौन

Answer : B
Description : बेसर शैली में निर्मित देवगढ़ का दशावतार मंदिर जिसे गुप्त काल के शासकों द्वारा बनवाया गया था, उत्तर प्रदेश के ललितपुर जनपद में स्थित है।

22) कला एवं शिल्प महाविद्यालय के प्रथम भारतीय प्राचार्य थे?

A) रवीन्द्र नाथ टैगोर
B) अवनीन्द्र नाथ टैगोर
C) असित कुमार हल्दार
D) केशवचन्द्र

Answer : C
Description : 1911 ई. में कला एवं शिल्प महाविद्यालय के निर्माण के पश्चात् 1925 ई. में बंगाल के असित कुमार हल्दार को महाविद्यालय का प्राचार्य बनाया गया। वे महाविद्यालय के प्रथम भारतीय प्राचार्य थे। वे अवनीबाबू व टैगोर के शिष्य भी थे।

23) ‘मेघदूत’ श्रृंखला किसने चित्रित को?

A) असित कुमार हल्दार
B) जगन्नाथ मुरलीधर अहिवाशी
C) हरिहर लाल मेढ़
D) रणवीर सिंह विष्ट

Answer : C
Description : पचास के दशक में महाविद्यालय के प्राचार्य रहे हरिहर लाल मेढ़ ने अपने दृश्यचित्र, दैनिक जीवन पर आधारित चित्र, शबीह चित्र और ‘वाश चित्रकला शैली’ में चित्रित ‘मेघदूतम्’ श्रंखला के कारण अपार ख्याति अर्जित की।

24) जनजाति एवं लोक कला संस्कृति संस्थान की स्थापना कब की गयी?

A) 1996
B) 1966
C) 1950
D) 1985

Answer : A
Description : उत्तर प्रदेश में जनजातीय एवं लोक कला संस्कृति के संरक्षण, संवर्धन एवं प्रदर्शन हेतु सन् 1966 ई. में लखनऊ में जनजाति एवं लोक कला संस्कृति संस्थान की स्थापना की गयी।

25) भारतीय कला परिषद् किस जनपद में है?

A) लखनऊ
B) इलाहाबाद
C) बरेली
D) वाराणसी

Answer : D
Description : कला के संरक्षण हेतु 1920 ई. में वाराणसी में भारतीय कला परिषद् तथा 1950 ई. में भारत कला भवन की स्थापना की गयी। भारत कला भवन चित्रकला का विशाल संग्रहालय है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*